Child Development And Pedagogy Questions Answer For HP TGT

Child Development And Pedagogy Questions Answer For HP TGT

||child development questions for hpsssb tgt||pedagogy questions for hpsssb tgt exam||

Child Development And Pedagogy Questions Answer For HP TGT

प्रश्‍न 1 – किस मनोवैज्ञानिक के अनुसार, ‘विकास एक सतत और धीमी प्रक्रिया है।’

(a) कॉलसनिक

(b) पियाजे

(c) स्किनर

(d) हरलॉक

उत्‍तर – स्किनर



प्रश्‍न 2 – बाल्‍यावस्‍था होती है-

(a) 5 वर्ष तक

(b) 12 वर्ष तक

(c) 21 वर्ष तक

(d) कोई भी नही

उत्‍तर – 12 वर्ष तक



प्रश्‍न 3 – व्‍यक्तित्‍व विकास की अवस्‍था है-

(a)  अधिगम एवं बृद्धि

(b) व्‍यक्तिवृत अध्‍ययन

(c) उपचारात्‍मक अध्‍ययन

(d) इनमें से कोई नही

उत्‍तर – अधिगम एवं बृद्धि



प्रश्‍न 4 – विकास में बृद्धि से तात्‍पर्य है-

(a) ज्ञान में बृद्धि

(b) संवेग में बृद्धि

(c) वजन में बृद्धि

(d) आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि

उत्‍तर – आकार, सोच, समझ कौशलों में बृद्धि



प्रश्‍न 5 – परिपक्‍वता का संबंध है।

(a) विकास

(b) बुद्धि

(c) सृजनात्‍मकता

(d) रूचि‍

उत्‍तर – विकास



प्रश्‍न 6 – तनाव और क्रोध की अवस्‍था है।

(a) शैशवावस्‍था

(b) बाल्‍यावस्‍था 

(c) किशोरावस्‍था

(d) वृद्धावस्‍था

उत्‍तर – किशोरावस्‍था



प्रश्‍न 7 – बालक का विकास परिणाम है।

(a)  वंशानुक्रम

(b) वातावरण  

(c) वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का

(d) आर्थिक कारकों का

उत्‍तर – वंशानुक्रम व वातावरण की अंत:क्रिया का



प्रश्‍न 8 – एक बच्‍चे की मानसि‍क आयु 12 वर्ष एवं वास्‍तविक आयु 10 वर्ष है, तो  उसकी बुद्धिलब्धि क्‍या होगी।

(a) 110

(b) 100

(c) 120

(d) 83

उत्‍तर – 120



प्रश्‍न 9 – शारीरिक विकास का क्षेत्र है।

(a) स्‍नायुमंडल

(b) स्‍मृति

(c) अभिप्रेरणा 

(d) समायोजन

उत्‍तर – स्‍नायुमंडल



प्रश्‍न 10 – श्‍यामपट्ट लिखते समय सबसे महत्‍वपूर्ण क्‍या है।

(a) अच्छी लिखावट

(b) लेखन में स्‍पष्‍टता

(c) बड़े अक्षरों में लिखना

(d) छोटे अक्षरों में लि‍खना

उत्‍तर – अच्‍छी लि‍खावट



प्रश्‍न 11 – शरीर के आकार में बृद्धि होती है, क्‍योंकि-

(a) शारीरिक और गत्‍यात्‍मक विकास

(b) संवेगात्‍मक विकास

(c) संज्ञानात्‍मक विकास

(d) नैतिक विकास

उत्‍तर – शारी‍रिक और गत्‍यात्‍मक विकास



प्रश्‍न 12 – मानसिक विकास को प्रभावित  करने वाले कारक है-

(a) वंशानुक्रम

(b) परिवार का वातावरण

(c) परिवार की सामाजिक स्थिति

(d) उपरोक्‍त सभी

उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी



प्रश्‍न 13 – पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास कें अनुसार संवेदी क्रियात्‍मक अवस्‍था होती है।

(a) जन्‍म से 2 वर्ष तक

(b) 2 से 7 वर्ष तक

(c) 7 से 11 वर्ष तक

(d) 11 से 16 वर्ष तक

उत्‍तर – जन्‍म से 2 वर्ष तक



प्रश्‍न 14 – निम्‍न में से कौन सा कथन सत्‍य है।

(a) लड़के अधिक बुद्धिमान होते है।

(b) लड़कियॉ अधिक बुद्धिमान होती है।

(c) बुद्धि का लिंग से संबंध नही है।

(d) सामान्‍यत: लड़के-लड़कियों से अधिक बुद्धिमान होते है।

उत्‍तर – बुद्धि का लिंग से संबंध नही है



प्रश्‍न 15 – परामर्श का उद्देश्‍य है।

(a) बच्‍चों का समझना

(b) बच्‍चों की कमियों के कारण पता करना 

(c) बच्‍चे को समायोजन में सहायता करना

(d) उपरोक्‍त सभी

उत्‍तर – उपरोक्‍त सभी



प्रश्‍न 16 – शिक्षक एवं विद्यार्थी के मध्‍य  संबंध होना चाहिए

(a) स्‍नेह का

(b) विश्‍वास का

(c) सम्‍मान का

(d) ये सभी

उत्‍तर – ये सभी



प्रश्‍न 17 – बच्‍चों में नैतिकता की स्‍थापना के लिए सर्वोत्‍तम मार्ग है-

(a) उन्‍हें धार्मिक पुस्‍तक पढा़ना

(b) शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना

(c) उनका मूल्‍य शिक्षा पर मूल्‍यांकन करना

(d) उन्‍हें प्रात: कालीन सभा में उपदेनदेना

उत्‍तर – शिक्षक का आदर्श रूप में व्‍यवहार करना



प्रश्‍न 18 – शिक्षा में फ्रोबेल का महत्‍वपूर्ण योगदान था ................. का विकास।

(a) व्‍यावसायिक स्‍कूल

(b) पब्लिक स्‍कूल

(c) किंडरगार्टन

(d) लैटिन स्‍कूल

उत्‍तर – किंडरगार्टन



प्रश्‍न 19 – एक अच्‍छा अध्‍यापक विद्यार्थियों के मध्‍य बढा़वा देता है।

(a) प्रतियोगिता की भावना का

(b) सहयोग की भावना का

(c) प्रतिद्वंदिता की भावना का

(d) तटस्‍थता की भावना का

उत्‍तर – सहयोग की भावना का



प्रश्‍न 20 – शिक्षक का अति महत्‍वपूर्ण उद्देश्‍य है।

(a) आजीविका कमाना

(b) बच्‍चे का सर्वांगीण विकास

(c) पढ़ना एवं लि‍खना सीखना

(d) बौद्धिका विकास

उत्‍तर – बच्‍चे का सर्वांगीण विकास



प्रश्‍न 21 – राष्‍ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा, 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्‍वभाव में ............... और .................. है।

(a) निष्क्रिय, सरल

(b) निष्क्रिय, सामाजिक

(c) सक्रिय, सा‍माजिक

(d) सक्रिय, सरल

उत्‍तर – सक्रिय, सामाजिक



प्रश्‍न 22 – ................ तथा .................... की विशिष्‍ट अन्‍योनक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्‍कर्षो के रूप में हो सकते है।

(a) वंशानुक्रम, पर्यावरण

(b) चुनौतियॉं, सीमाऍ

(c) स्थिरता, परिवर्तन

(d) खोज, पोषण

उत्‍तर – वंशानुक्रम, पर्यावरण



प्रश्‍न 23 – भारत सरकार की कम्‍प्‍यूटर आधारित अधिगम प्रक्रियाके माध्‍यम से छात्रों को सिखाने के लिए आई टी स्‍कूली योजना वर्ष ................... में शुरू किया गया था।

(a) 2001

(b) 2003

(c) 2004

(d) 2006

उत्‍तर – 2004



प्रश्‍न 24 – 6 से 14 वर्ष के बीच के आयु के बच्‍चों को एक मौलिक अधिकार के रूप में मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा देने के उद्देश्‍य से ‘सर्व शिक्षा अभियान वर्ष’ .............. में शु‍रू किया गया था।

(a) 1996

(b) 1998

(c) 2001

(d) 2003

उत्‍तर – 2001

👉👉HPSSSB HAMIRPUR TGT ARTS TEST SERIES 2020=>> BUY NOW

👉👉HPSSSB HAMIRPUR TGT MEDICAL TEST SERIES 2020=>> BUY NOW

👉👉HPSSSB HAMIRPUR TGT NON MEDICAL TEST SERIES 2020=>> BUY NOW


प्रश्‍न 25 – स्‍तरीय (गुणवत्‍तापर्ण) शिक्षक शिक्षा के लिए पाठ्यक्रम ढांचा,राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद द्वारा वर्ष .................. में निकाला गया था।

(a) 1990

(b) 1992

(c) 1998

(d) 1996

उत्‍तर – 1998



प्रश्‍न 26 – भारत सरकार ने बच्‍चों के लिए मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम वर्ष ................. में लागू किया गया।

(a) 2006

(b) 2007

(c) 2008

(d) 2009

उत्‍तर – 2009



प्रश्‍न 27 – निम्‍नलिखित में से कौन सा महत्‍वपूर्ण प्रभाव शिक्षण की प्रभावकारिता पर निर्भर करती है।

(a) विद्यालय की संरचना

(b) शिक्षक को विषय की समझ

(c) शिक्षक की योग्‍यता

(d) शिक्षक की लिखावट

उत्‍तर – शिक्षक को विषय की समझ



प्रश्‍न 28 – शिक्षक निम्‍नलिखित के लिए शिक्षण संबंधी सहायता सामग्री का उपयोग करते है।

(a) छात्रों को प्रभावित करने के लिए

(b) शिक्षण को रोचक बनाने के लिए

(c) छात्रों को एकाग्रचित बनाने के लिए

(d) छात्रों के अंदर शिक्षण रखने के लिए

उत्‍तर – शिक्षण को रोचक बनाने के लिए



प्रश्‍न 29 – यदि बुलाए जाने पर कुछ छात्रों के माता-पिता/अभिभावक आकर शिक्षक से नहीं मिलते तो शिक्षक को क्‍या करना चाहिए।

(a) माता-पिता को लिखना चाहिए।

(b) जाकर उनसे मिलना चाहिए।

(c) वैसे छात्रों को दंडित करना चाहिए।

(d) वैसे छात्रों को अनदेखा करना चाहिए।

उत्‍तर – जाकर उनसे मिलना चाहिए।



प्रश्‍न 30 – समूह में और स‍हभागिता द्वारा सीखने के अभ्‍यासों को

(a) निरूत्‍साहित किया जाना चाहिए।

(b) अनदेखा किया जाना चाहिए।

(c) प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।

(d)  इनमें से कोई नही।

उत्‍तर – प्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।



प्रश्‍न 31 – किसी पठन सामग्री को एक रूप में पढ़ना............... पढ़ाई के रूप में जाना जाता है।

(a) बंटित

(b) समूहित

(c) अंतरालित

(d) इनमें से कोई नही

उत्‍तर – इनमें से कोई नही।



प्रश्‍न 32 – पाठ्यचर्या निर्माण को कार्य माना जाता है।

(a) एक नेमी कार्य

(b) एक विशेषज्ञता कार्य नही।

(c) एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।

(d) एक महत्‍वपूर्ण कार्य नही।

उत्‍तर – एक अत्‍यधिक विशेषज्ञता कार्य।



प्रश्‍न 33 – विद्यार्थियों की प्रशंसा की जानी चाहिए।

(a) एकांत में

(b) अलग से

(c) लोगों के बीच

(d) व्‍यक्तिगत रूप से

उत्‍तर – लोगों के बीच



प्रश्‍न 34 – निम्‍नलिखित में से क्‍या उस खांचे या रेंज को सूचित करता है जिसके भीतर किसी योग्‍यता या गुण के लिए किसी व्‍यक्ति के प्रवीणता स्‍तर का फैसला किया जाता है।

(a) ग्रेड

(b) अंक

(c) ग्रेड एवं अंक दोनों

(d) इनमें से कोई नही।

उत्‍तर – ग्रैड



प्रश्‍न 35 – स्‍कूल पुस्‍तकालय .................. का एक शैक्षणिक तंत्र है।

(a) अल्‍प मूल्‍य

(b) थोड़े मूल्‍य

(c) ज्‍यादा मूल्‍य नही।

(d) विचारणीय मूल्‍य

उत्‍तर – विचारणीय मूल्‍य



प्रश्‍न 36 – अनुसंधान से पता चलता है कि हमारी पढ़ाई का ............ हिस्‍सा दृश्‍य और श्रवण अंगोंके माध्‍यम से ग्रहण किया जाता है।

(a) 60%

(b) 85%

(c) 50%

(d) 95 %

उत्‍तर – 85%



प्रश्‍न 37 – अनुसंधान से पता चलता है कि .................... कि सीखने की प्रक्रिया में एक प्रबल चर है, संभवत: योग्‍यता से भी ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण चर।

(a) उपेक्षा

(b) अनभिज्ञता

(c) अभिप्रेरणा

(d) निरूत्‍साहन

उत्‍तर – अभिप्रेरणा



प्रश्‍न 38 – वर्ग कक्षा के माहौल में एक सकारात्‍मक पढा़ई वातावरण स्‍थापित और मजबूत करने के अधिकार को नि‍श्‍चयात्‍मक अनुशासन

(a) बढा़वा नही देता

(b) बढ़ावा देता है।

(c) से कुछ लेना देना नही होता है।

(d) की जरूरत नही होती

उत्‍तर – बढा़वा देता है।



प्रश्‍न 39 – जब किसी शिक्षक पर प्राधिकारी हावी हाते है या उसे अन्‍य कार्य करने के लिए वि‍वश किया जाता है तो उसकी क्षमता

(a) कई गुना बढ़ती है।

(b) घटती है।

(c) अंशत: बढ़ती है।

(d) अप्रभावित रहती है।

उत्‍तर – घटती है।



प्रश्‍न 40 – निम्‍नलिखित में से किस एक प्रोजेक्‍ट सहायता सामग्री नही माना जाता।

(a) स्‍लाइड प्रोजेक्‍टर

(b) ओवरहेड प्रोजेक्‍टर

(c) ब्‍लैक बोर्ड

(d) एपिडियास्‍कोप

उत्‍तर – ब्‍लैक बोर्ड



प्रश्‍न 41 – छात्रों के सही मूल्‍यांकन के लिए निम्‍नलिखित में से किस विधि का प्रयोग किया जाना चाहिए।

(a) रचनात्‍मक मूल्‍यांकन

(b) सतत मूल्‍यांकन

(c) कोर्स के अंत में मूल्‍यांकन

(d) प्रत्‍येक छमाही पर मूल्‍यांकन

उत्‍तर – सतत मूल्‍यांकन



प्रश्‍न 42 – बच्‍चे का पहला शिक्षक कौन होता है।

(a) माहौल

(b) शिक्षक

(c) माता-पिता

(d) इनमें से कोई नही।

उत्‍तर – माता-पिता



प्रश्‍न 43 – एक शिक्षक को समाज में सम्‍मान मिलना चाहिए जब वह

(a) एक आदर्श जीवन जीता हो

(b) निष्‍ठापूर्वक अपनी ड्यूटी करता हो

(c) प्रभावकारी तरीके से पढ़ाने में सक्षम हो

(d) ये सभी

उत्‍तर – ये सभी



प्रश्‍न 44 – एक अच्‍छी उपलब्धि जांच का एक अभिलक्षण निम्‍नलिखित में से क्‍या नहीं है।

(a) विधिमान्‍यता

(b) विश्‍वसनीयता

(c) द्विअर्थकता

(d) वस्‍तुनिष्‍ठता

उत्‍तर – द्विअर्थकता



प्रश्‍न 45 – निम्‍नलिखित में से किसे आप अधिगम की सबसे उचित परिभाषा मानेंगे।

(a) समस्‍याएं हल करना।

(b) विशिष्‍ट हुनर का विकास

(c) आचरण संबंधी प्रवृति का विकास

(d) इनमें से कोई नही।

उत्‍तर – इनमें से कोई नही।



प्रश्‍न 46 – शिक्षा का मुख्‍य उद्देश्‍य होता है व्‍यक्ति के/की .................. का विकास करना

(a) ज्ञान

(b) शरीर

(c) व्‍यक्तित्‍व

(d) बुद्धिमत्‍ता

उत्‍तर – व्‍यक्तित्‍व



प्रश्‍न 47 – कोई व्‍यक्ति एक प्रभावकारी तरीके से एक हुनर कैसे सीख सकता है।

(a) अवलोकन करके

(b) सुनकर

(c) पढ़कर

(d) खुद करके

उत्‍तर – खुद करके



प्रश्‍न 48 – शिक्षा को किसी व्‍यक्ति की अपनी जिंदगी .................. बनाने में सक्षम बनाने वाली होनी चाहिए।

(a) बेहतर

(b) संतोषजनक

(c) और सार्थक

(d) सभी संबंधितों के लिए महत्‍वपूर्ण   

उत्‍तर – सभी संबंधितों के लिए महत्‍वपूर्ण



प्रश्‍न 49 – वर्णमाला की पहचान ............. वर्ष की आयु में शुरू होती है।

(a) 6

(b) 5

(c) 4

(d) 3

उत्‍तर – 3



प्रश्‍न 50 – मनोविज्ञान सामान्‍यता मानव ................ से संबंधित होता है।

(a) भावनाओं

(b) विचारों

(c) आचरण

(d) ये सभी  

उत्‍तर – ये सभी

👉👉HPSSSB HAMIRPUR TGT ARTS TEST SERIES 2020=>> BUY NOW

👉👉HPSSSB HAMIRPUR TGT MEDICAL TEST SERIES 2020=>> BUY NOW

👉👉HPSSSB HAMIRPUR TGT NON MEDICAL TEST SERIES 2020=>> BUY NOW




                                    Join Our Telegram Group
Tags

Top Post Ad